आज में बात करने वाला हु अजीब ओ गरीब रेलवे ट्रैक्स के बारे में
सड़क पर रेलवे क्रासिंग तो कई बार देखी होंगी जहाँ पर गाड़िया ट्रैन गुजरने का इनतजार करती है लेकिन न्यूजीलैंड में एक ऐसी भी रेलवे क्रासिंग भी है जहां पर गाड़ियों को नहीं जहाज को वेट करना पड़ता है Viral Sam पर आपका स्वागत है रेलवे सिस्टम 200 साल पहले निर्मित हुआ था
उस समय ट्रांसपोर्ट का और कोई ऑप्शन मौजूद नहीं था इसी वजह से यह टेक्नोलॉजी सारे मुल्क अपनाने लगे और धड़ाधड़ रेलवे ट्रैक बिछाने लगे रेलवे ट्रैक करते वक्त यह चीज बहुत इंपॉर्टेंट होती थी कि जिस जगह रेलवे ट्रैक बनाया जाये वह जगह एकदम प्लेन हो ताकि ट्रेन वहां से आसानी गुर्जर सके लेकिन कहीं ऐसी जगह है जहां पर रेलवे ट्रैक बिछा ना इतना आसान नहीं था कहीं ऊंचे ऊंचे पहाड़ तो कहीं बहते दरिया आज आप देखेंगे दुनिया की चंद ऐसे ही अमेजिंग रेलवे ट्रैक तो आइए शुरू करते हैं
Facts No 7 .
दुनिया का सबसे ज्यादा Steep रेलवे ट्रैक स्विट्जरलैंड में मौजूद है यह रेलवे ट्रैक स्विट्जरलैंड के एक ऐसे छोटे से गांव Alpnachad से स्टार्ट होता है जिसकी हाइट 464 मीटर लेकिन इसकी मंजिल माउंट पिलेटस है जिसकी हाइट 2128 मीटर है यानी यह ट्रेन तकरीबन सोला सौ मीटर की ऊंचाई सिर्फ 4.6 किलोमीटर के ट्रैक में कवर करती है अब क्यों के एक आम ट्रेन के विल्स में कोई Greep नहीं होती और वह इतनी ज्यादा चढ़ाई पर स्लिप हो सकती है इसी वजह से इस रेलवे कार के विल्स Gears की मदद से स्पेशल तरीके से डिजाइन किए गए थे ताकि चढ़ते वक्त उतरते वक्त रेल कार स्लिप न हो सके 1889 में लांच होने वाली है रेल कार पहले स्टीम इंजन से चलती थी लेकिन 1937 के बाद इसमें इलेक्ट्रिक इंजन लगा दिया गया
Facts No 6
NewZealand में Gisbone, New Zealand एक छोटा सा शहर है जहां का एयरपोर्ट बहुत ही अनोखा है यह दुनिया का वाहिद एक एयरपोर्ट है जिसके रनवे को एक रेलवे लाइन क्रॉस करती है इस एयरपोर्ट का कंट्रोल टावर सिर्फ पायलट से कांटेक्ट में नहीं रहता बल्कि यहां का कंट्रोल टावर रेलवे टावर से भी कांटेक्ट में रहता है अगर प्लेन लैंडिंग के काफी करीब होता है तो ट्रेन को रोक लिया जाता है या फिर टेक ऑफ से पहले प्लेन को वेट करने का कहा जाता है रनवे की जिस जगह से रेलवे ट्रैक गुजर रहा है उसको बड़ी महारत से ऐसे डिजाइन किया गया है कि जहाज की लैंडिंग के वक़्त कोई हादसा न हो
असल में यह रेलवे ट्रैक तो पहले से ही यहां मौजूद था लेकिन बाद में इसी जगह पर एयरपोर्ट की कंस्ट्रक्शन का फैसला किया गया था क्योंकि उनकी एयरपोर्ट के लिए Gisbone में ओर कोई जगह सूटेबल नही थी
Facts No 5
स्विजरलैंड अपने पहाड़ों और ग्रीनरी की वजह से बहुत ही फेमस है
इन माउंटें
स पर रेलवे ट्रैक बनाना वाकई एक बहुत बड़ा चैलेंज था 5217 फीट की ऊंचाई पर मौजूद Zermat नामी एक छोटा शहर है यहां से लेकर all the way saint Mortiz तक यह खुबशुरत रेलवे ट्रैक पूरे 291KM लम्बा है यह पर एक वक्त में सिर्फ एक ही ट्रेन चल सकती है जिसको Glacier Express कहा जाता है पहाड़ो ओर snow fall की वजह से यहां ट्रैन बहुत slow चलती है और ये पूरा सफर 8 घण्टो में पूरा होता है
स पर रेलवे ट्रैक बनाना वाकई एक बहुत बड़ा चैलेंज था 5217 फीट की ऊंचाई पर मौजूद Zermat नामी एक छोटा शहर है यहां से लेकर all the way saint Mortiz तक यह खुबशुरत रेलवे ट्रैक पूरे 291KM लम्बा है यह पर एक वक्त में सिर्फ एक ही ट्रेन चल सकती है जिसको Glacier Express कहा जाता है पहाड़ो ओर snow fall की वजह से यहां ट्रैन बहुत slow चलती है और ये पूरा सफर 8 घण्टो में पूरा होता है
इसी वजह से ग्लेशियर एक्सप्रेस दुनिया की सबसे स्लो चलने वाली ट्रेन है इस पूरी जर्नी में ट्रेन पहाड़ों के अंदर बने 91 tunnels से गुजरती है यहां का एक Tunnel Fukra Tunnel कहलाता है ।जो 16 किलोमीटर लंबा है और इसी सफर के दौरान ट्रेन एक ऐसे ब्रिज से भी गुजरती है जो 450 फीट ऊंचा है
Facts No 4
स्विट्जरलैंड में ही 1 पॉइंट ऐसा भी है जहां पर ट्रेन को फ्लैट जमीन से एक पहाड़ी पर चढ़ना होता है क्योंकि ट्रेनिंग इतनी ज्यादा पावरफुल नहीं होते कि वह इतनी ज्यादा चढ़ाई पार कर सकें इसी वजह से ये Viaduct बनाया गया था जिसको Brusio Spiral Viaduct कहा जाता ह 1903 में लॉन्च किया जाने वाले Spiral Bridge का मकसद था कि ट्रेन की हाइट को आहिस्ता आहिस्ता बढ़ाया जाए
इस स्पाइरल ब्रिज की मदद से trains 20 m की ऊंचाई को बहुत ही कम डिस्टेंस में पार कर लेती है और इस तरह का स्पाइरल ट्रैक पूरी दुनिया में कहीं नहीं है
Facts No 3
जहां दूसरी कंट्री इसमें ट्रेन ट्रैक के ऊपर चलती है जापान में एक ऐसा रेलवे ट्रैक है जहां पर ट्रेन ट्रेक के नीचे चलती है यह अपनी तरह का पहला रेलवे सिस्टम था जो जापान में लांच किया गया 1970 में लॉन्च होने वाला ये ट्रैक 2 Areas को आपस मे मिलता है जिसको Shonan Monorail Network कहा जाता है इस Track की लंबाई सिर्फ 6.5 KM है और ये Train Total 7 Stops पर रुकने के बावजूद भी मुसाफिरों को Starting पॉइंट से Ending पॉइंट तक सिर्फ 14 Minute में पहुंचा देती है
Facts No 2.
415KM लंबा यह रेलवे ट्रैक थाईलैंड के शहर Ban Pong से start होता है और बर्मा के शहर Thanbuzayat पे खत्म होता है वैसे तो official इसका नाम बर्मा Railway Station है लेकिन असल मे ये Death Railways के नाम से भी जाना जाता है इसकव death railway इस वजह से नही कहा जाता क्योंकि ये बहुत dangers है बल्कि इसके पीछे बहुत बड़ी कहानी है World War 2 के दौरान army को खाना व Weapons Supply करने के लिए Empire Of Japan ने ये Railway ट्रैक बनवाया था । लेकिन इसक बनवाने में 1लाख से भी ज्यादा War Prisoners को इस्तेमाल किया गया ये माना जाता है कि 415KM लंबा ये Track जल्द से जल्द बनवाने के लिए War Prisoners पर इतना जुल्म किया जाता था कि इनमें से 50% से भी ज्यादा मोके पर ही मर गए जिनको वही Track के बराबर में दफन कर दिया जाता था
Facts No 1.
USA के स्टेट Ohio में Napolean & Defiance के दरमियान बना हुआ railway track दुनिया का सबसे खतरनाक railway track माना जाता है जहां ट्रेन्स को सीधा ट्रैक चाहिए होता है वही ये Railway Track का काफी हिसा बहुत ज्यादा टेढ़ा ओर ऊपर नीचे है जहां पर Trains का गुजरना एक बहुत बड़ा इम्तेहान है लेकिन आखिर ऐसा क्यों है और इसकव ठीक क्यों नही किया जाता असल मे इस Track का जो हिसा जंगल से गुजरता है वहा जमीन गीली है और इसी वजह से Track जमीन में धंस जाते है इस Track को repair करने की बहुत कोशिश की लेकिन जमीन नरम होने की वजह से ये मसला नही हो पा रहा है बस यही वजह है कि यहां से गुजरते वक़्त Trains अपनी speed बहुत ही कम कर लेती है
उम्मीद है आपको मज़ा आया होगा
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